मार्केटिंग क्या होता है ! Marketing ?

Image
              मार्केटिंग  क्या होता है?  परिभाषा :-  " ग्राहकों की जरूरतों को विनिमय के द्वारा पूरा करने को ही मार्केटिंग कहा जाता है"।  " किसी भी बनाये गए उत्पाद को ग्राहकों को चिपकाना, यह मार्केटिंग नहीं है, बल्कि ग्राहकों को वास्तविक मूल्य देना इसे मार्केटिंग कहते है"      दूसरी भाषा में :- " कस्टमर्स कि जरूरतों को समझना और उसके मुताबिक ही प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को बेचना जिससे कंपनी को मुनाफा हो,मार्केटिंग कहलाता है"। मार्केटिंग  का मतलब :- मार्केटिंग का मतलब है किसी प्रोडक्ट या किसी सर्विस को मार्किट में लोगो तक पहुंचना,जैसे सभी कम्पनिया अपने बनाये गए प्रोडक्ट्स के सेल्स को बढ़ाने के लिए पहले उस प्रोडक्ट का पोस्टर्स से,टीवी एडवरटाइजिंग के द्वारा तथा ऑनलाइन उसका प्रचार किया जाता है, इसी को हम दूसरी भाषा में मार्केटिंग कहते है। बिना मार्केटिंग के सेल्स बढ़ाना संभव नहीं है।  अगर आपको अपने बनाये गए प्रोडक्ट्स का सेल्स बढ़ाना हो तो पहले उसकी मार्केटिंग करना पड़ेगा ताकि लोग आपके प्रोडक्ट्स के बारे में जान सके ! कैसे करें मार्के

लड़की कैसे पटाये। हिंदी में जाने कोई भी लड़की कैसे पटाये !!

     किसी भी लड़की को कैसे पटाये 

क्या आप किसी लड़की को पसंद करते है और आप उसे इम्प्रेस करना चाहते है, हालांकि आप उसको जबरदस्ती प्यार में नहीं डाल सकते लेकिन खुद को अच्छी स्थिति में रखकर आप उसको इम्प्रेस कर सकते है. 
तो आइये जानते है वो तरीके जिससे आप किसी भी लड़की को इम्प्रेस करके उसको अपने प्यार में डाल सकते है, वैसे तो लड़किया बहुत सीधी साधी और भोली भाली होती है पर कोई भी लड़की किसी भी लड़के के प्यार में जल्दी से नहीं आती है.
किसी भी लड़की को इम्प्रेस करने के लिए में आपको कुछ टिप्स दूंगा और मुझे पूर्ण विश्वास की आप मेरे द्वारा बताये गए टिप्स को फॉलो करेंगे तो बहुत जल्द आपके पास भी आपका प्यार होगा।

Cute girls-ladki ko kaise pataye


             लड़की पटाने के टिप्स :- 

1. इम्प्रेस करने वाली ड्रेस पहने :-

अगर आपको किसी भी लड़की को इम्प्रेस करना है तो सबसे जरुरी है की आपको दिखने में अच्छे लगे, अच्छे दिखने के लिए आपको अच्छी अच्छी ड्रेसेस पहननी चाहिए जिससे वो लड़की आपको देखे और आपके तरफ अट्रेक्ट हो और अगर हो सके तो उस लड़की के पसंद वाले रंग के कपडे पहने। इसके अलावा अधिक आकर्षक लगने वाली ड्रेस पहने तथा सुगांधित ड्रेस पहने।    
  • दिन में कम से कम एक बार जरूर नहाये ताकि आपको हमेशा फ्रेस लगे। 
  • अपने मुँह को साफ रखे, सुबह ब्रश जरूर करें ओर हो सके तो रात में सोने से पहले भी एक बार ब्रश कर ले ताकि आपका मुँह साफ रहे ओर उसमे से कोई भी गंध ना आये।
  •  हेयर स्टाइल अच्छी रखे और दाढ़ी को दिन में एक बार जरूर बनाये ताकि आपका फेस साफ रहे और अगर लड़की को दाढ़ी पसंद है जिसको आपको पसंद करते हो तो आप दाढ़ी को सेट करा के रखे जिससे फेस दिखने में अच्छा लगे।

2. विनम्र रहे :-

विनम्र रहने का मतलब आप दुसरो के सामने विनम्र रहे ओर सबसे विनम्रता से बाते करें ओर ओर सभी लड़कियों की रेसपेक्ट करें ओर उनको सम्मान दे, हर एक लड़की अपने पार्टनर में यह जरूर देखना चाहती है की उसका पार्टनर दूसरे लड़कियों को भी सम्मान  दे, उस लड़की के सामने किसी को भी गलत मत बोले ओर हो सके तो ज्यादा मत बोले उस लड़की को ज्यादा बोलने का अवसर दे, उस लड़की से ज्यादा तेज़ बाते मत करें स्लो स्लो और प्यार से बात करें।

Cute girls pic,girls pic
Add caption

3. बोलने से पहले सोचे :-

कभी कभी हम कुछ ऐसा बोल देते है जो दुसरो को बुरा लग जाता है, यही बात तब होता है जब हम किसी लड़की से बात कर रहे होते है उस टाइम यदि कोई ऐसी बात हो जाती है जो उस लड़की को बुरा लग जाती है तो इससे ये होता की वो लड़की हमसे दूरिया बनाने लगती है, इसलिए हमें किसी के साथ बात करते समय कुछ भी बोलने से पहले सोच लेना चाहिए। 
  • लड़की से बात करते टाइम दूसरी लड़की की बाते उसके साथ ना करें, कभी शायद आपको उसको जलस बनाना अच्छा विचार लगे किन्तु ऐसा ना करें और अगर हो सके तो केवल उसी लड़की की ही बाते करें जिससे आपको बात कर रहे हो, उसकी तारीफ करें क्यूंकि लड़कियों को खुद की तारीफ सुनना बहुत अच्छा लगता है इससे वो आपसे बहुत सी बाते करेंगी। 
  • लड़कियों से प्यार से बाते करें उसके साथ एक गुंडे की तरह बात ना करें, कहने का मतलब जबरदस्ती वाली टाइप की बाते ना करें 
  •  लड़की से फनी फनी बाते करें ओर उसको खूब हसाये क्यूंकि लड़कियों को मज़ाकिया लडके बहुत पसंद होते है जो उसको हँसा सके। 

4. उसे ख़ास महसूस कराये :-

Beautiful girls pic,cute girls pic

कुछ ऐसे छोटे मोटे तरीके अपनाये जिससे उस लड़की को ये लगे की वो आपके लिए बहुत ख़ास है और आपको उसको एक अनोखे व्यक्ति की तरह देखते हो, और वो निश्चित इस बात पर ध्यान देगी
  • उसे अनदेखा मत करे या ज्यादा भाव मत खाये यदि वो आपको मैसेज भेजे तो आप भी उसका रिप्लाई दे ओर यदि वो आपसे बात करना चाहती है तो आप भी उसके लिए टाइम निकले ओर उससे बाते करें। 
  •  उसे बात करने दे, और उसको ज्यादा बोलने का अवसर दे और धीरे धीरे बात करें ताकि उसको समझने में कोई परेशानी ना हो, बात करते टाइम उसके ही बारे में पूछे उसकी फैमली के बारे में और उसकी पसंद,नापसंद इस सब को जरूर पूछे ताकि उसको लगे की आप उसमे ज्यादा इंट्रेस्ट ले रहे है। 
  • बात करते टाइम बीच बीच में जोक जरूर करें ताकि लड़की बोर ना हो ओर आपसे बाते करती रहे। 

5. उसकी ईमानदारी से तारीफ करें :-

  • एक बात जो आपको उसके सामने जरूर करनी चाहिए वो uhयह है की उसकी ईमानदारी से तारीफ करनी चाहिए जैसे आपको उसकी स्माइल पसंद है तो उसको यही बोले की मुझे आपकी स्माइल बहुत पसंद है उसके बॉडी के ऐसे किसी पार्ट की तारीफ ना करें जो उसको बुरा लगे। 
  • अगर वो लड़की कोई ऐसा ड्रेस पहने जो बहुत अच्छा हो तो आप ऐसा मत कहिये की ये ड्रेस बहुत अच्छा है आप ऐसा कहिये "आप इस ड्रेस में सच में बहुत अच्छी लग रही हो "कपडे की नहीं बल्कि लड़की की तारीफ करे इससे लड़की को बहुत अच्छा लगेगा। 
  • बॉडी लैंग्वेज को ठीक रखिये, मुस्कुराते हुए बात करिये और आईज कॉन्टेक्ट बनाये रखे। 
Couples pics,lover pics

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारी ये जानकारी आपको अच्छी लगेगी ओर हमारे इस पोस्ट को पढ़कर आपको जरूर कुछ सिखने को मिला होगा और उम्मीद करता हु की ये पोस्ट आपको आपके प्यार से मिलाने में मदद करेगा।


                                     धन्यवाद 
                 

Comments

Popular posts from this blog

मार्केटिंग क्या होता है ! Marketing ?